डायन बिसाही के आरोप में आछासं के पूर्व अध्यक्ष की बहन की हत्या

0
316

अशोक कुमार झा

जिला संवाददाता, गुमला। बिशुनपुर प्रखंड के गुरदरी थाना स्थित बेती गांव में शनिवार की देर शाम को चानको देवी (45 वर्ष) की भुजाली व कुदाल से काटकर हत्या कर दी गयी. घटना के वक्त घर पर कोई नहीं था. परिजनों को शक है कि उसके ही रिश्तेदारों ने डायन बिसाही में चानको की हत्या की है. हत्यारे पहले चानको के घर में बैठकर दूध मांगकर पीया. इसके बाद उसकी हत्या कर दी. मृतका आदिवासी छात्र संघ गुमला के पूर्व जिला अध्यक्ष रामावतार भगत की बड़ी बहन है. पुलिस को घटना की सूचना रविवार को हुई. पुलिस ने शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए गुमला सदर अस्पताल भेज दिया है.

चचेरे भाई व उसके सालों पर हत्या का शक
मृतका के पति बिगन उरांव रांची में रहता है. उसे जैसे ही हत्या की सूचना मिली. वह रांची से अपने गांव आया. बिगन ने बताया कि रविवार को उसकी बहू अनीता देवी भैंस चराने जंगल गयी थी. घर पर चानको अकेले थी. तभी हत्यारे घर पर पहुंचे. उसके बाद हत्या कर दी. हत्या के बाद घर की जो स्थिति थी. उसके अनुसार हत्यारे ने पहले दूध मांगकर पीया है. इसके बाद कुदाल व भुजाली से काटकर मार डाला. बिगन के अनुसार उसका चचेरा भाई मंगलू उरांव है, जिसे चार साल पहले पैर में पारालाइसिस मार दिया था. इसके बाद से मंगलू व उसके घर वाले चानको को डायन कहते थे. कई बार लड़ाई भी हुई. बिगन ने कहा कि उसकी पत्नी की हत्या मंगलू उसके साला शिव उरांव, सुशील उरांव, विजय उरांव व ससुर फुलेश्वर उरांव ने मिलकर किया है. क्योंकि ये लोग अक्सर चानको को डायन कहते थे. बिगन ने यह भी बताया कि शनिवार को मंगलू के साला को गांव में देखा गया था।

पाकुड़िया में 12 साल के बच्चे की गला काट कर हत्या

पकुड़िया । पाकुड़ जिले के पाकुड़िया थाना क्षेत्र के बनियापासर गांव के समीप मारीडिंडा जंगल में 12 वर्षीय बच्चे की गला काट कर निर्मम हत्या कर दी गयी. घटना को लेकर आपसी जमीन विवाद का मामला बताया जा रहा है. हत्यारों ने बच्चे की सिर को काटकर धड़ से अलग कर दिया है . मृतक की पहचान थाना क्षेत्र के बिसनपुर निवासी आर एस किस्कु के पुत्र अजय किस्कु के रूप में की गयी है. घटना की जानकारी मिलते ही डीएसपी नवनीत ए हेम्ब्रम व पुलिस निरीक्षक शिवशंकर तिवारी घटना स्थल पर पहुंचकर मामले की जानकारी लेने में जुट गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)