राज्य में दो फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस प्रारंभ किया जाएगा– रघुवर दास

0
90

अशोक कुमार झा

रांची। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में फुटबॉल खेल को बढ़ावा देने हेतु दो फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा. झारखंड खेल प्राधिकरण के द्वारा बिरसा मुंडा फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, रांची एवं सिदो-कान्हू फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस देवघर में प्रारंभ किया जाएगा. राज्य सरकार ने वर्ष 2017 में ही झारखंड के सभी प्रखंडों में कमल कलब का गठन किया है. कमल कलब के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभा को राज्य स्तर पर निखारने का काम किया जा रहा है. झारखंड में फुटबॉल खेल को आगे ले जाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है. पंचायत, प्रखंड एवं जिला स्तर के मेधावी फुटबॉल खिलाड़ियों को ड्रेस, जूता, खेल कीट एवं फुटबॉल राज्य सरकार निशुल्क उपलब्ध कराएगी. खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने हेतु सरकार एक्सपर्ट कोच की भी व्यवस्था करेगी. जनजातीय समाज के फुटबॉल खेलने वाले बच्चों को निशुल्क ड्रेस एवं खेल उपकरण दिया जाएगा. उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज रांची कॉलेज मैदान में मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल टूर्नामेंट 2018 के समापन के अवसर पर संबोधित करते हुए कहीं.

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के वैसे खिलाड़ी जो अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतिस्पर्धाओं में मेडल अथवा पुरस्कार जीत कर आएंगे उन्हें राज्य स्तरीय सरकारी नौकरी में 2 प्रतिशत का आरक्षण राज्य सरकार देगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की बेटियों ने खेल के विभिन्न क्षेत्रों में बहुत ही अच्छा कार्य किया है. बेटियां निरंतर अच्छा खेलकर सुर्खियां बटोर रही हैं. राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि सभी प्रखंड एवं जिला स्तरों में लड़कियों का भी फुटबॉल टीम का गठन किया जाए. लड़कियों की टीम को भी खेल से संबंधित सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. झारखंड की नारी शक्ति में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. इनकी प्रतिभा को राज्य स्तर पर पहचान देने का कार्य सरकार करेगी.

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि फुटबॉल के क्षेत्र में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी झारखंड से निकलें और राज्य एवं देश का प्रतिनिधित्व करें यह सरकार की सोच है. लक्ष्य को हमेशा आगे रखने की जरूरत है. झारखंड खेल प्रतिभा का धनी राज्य रहा है. हॉकी, तीरंदाजी, क्रिकेट इत्यादि खेलों में झारखंड के कई खिलाड़ियों ने प्रसिद्धि प्राप्त की है और देश और दुनिया में झारखंड का नाम रोशन किया है. राज्य सरकार की यह सोच है कि फुटबॉल के क्षेत्र में भी ऐसे ही प्रसिद्ध खिलाड़ी उभर कर सामने आए और राज्य का मान बढ़ाएं.

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड संभावनाओं से भरा प्रदेश है. राज्य की युवा शक्ति को राज्य की शक्ति बनानी है. झारखंड राज्य गठन के 18 वर्ष हो चुके हैं. अब समय आ चुका है कि राज्य प्रत्येक सेक्टर में विकास की ऊंचाइयों को छुए. आने वाले समय में झारखंड देश का नंबर वन विकसित राज्य बने यह हम सबों का लक्ष्य होना चाहिए.

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने  मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबाल टूर्नामेंट 2018 की विजेता टीम रांची एवं उप विजेता रही सरायकेला दोनों टीमों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि रांची की टीम ने मैच के दौरान बहुत ही अच्छा खेल दिखाया. सरायकेला की टीम ने भी अच्छा खेल दिखाया लेकिन दुर्भाग्यवश मैच जीतने में कामयाब नहीं रही. खेल में हार-जीत लगी रहती है. हार से  निराश होने की जरूरत नहीं है बस खिलाड़ियों को अपने लक्ष्य के प्रति कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान खिलाड़ियों को एक मंच अथवा पहचान देने का बहुत ही अच्छा आयोजन है. इस  प्रतियोगिता में जितने भी खिलाड़ियों ने भाग लिया उन्हें मुख्यमंत्री ने बधाई दी.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी सुश्री सलीमा टेटे को 20 लाख, हॉकी खिलाड़ी सुश्री निक्की प्रधान, तीरंदाजी में पदक जीतने वाली खिलाड़ी सुश्री मधुमिता कुमारी को 10-10 लाख, तीरंदाज खिलाड़ी श्री जयंत तालुकदार को 5 लाख का सम्मान राशि का चेक प्रदान किया.

इस अवसर पर पर्यटन, खेलकूद एवं कला संस्कृति मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी एवं नगर विकास मंत्री श्री सी पी सिंह ने भी  संबोधित करते हुए अपने विचार रखे.

इस अवसर पर रांची सांसद श्री राम टहल चौधरी, पर्यटन, खेलकूद एवं कला संस्कृति सचिव श्री राहुल शर्मा, पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री सिलवानुस डुंगडुंग, अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री मनोहर टोप्पो, अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सुश्री निक्की प्रधान, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी  सुश्री सलीमा टेटे, अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज खिलाड़ी सुश्री मधुमिता कुमारी, अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाज श्री जयंत तालुकदार, पूर्व कप्तान भारतीय फुटबॉल टीम श्री कल्याण चौबे, अध्यक्ष झारखंड फुटबॉल संघ श्री गुलाम रब्बानी, निदेशक खेलकूद श्री अशोक सिंह  सहित सभी खिलाड़ी, संबंधित विभाग के पदाधिकारी, खेल संघ से जुड़े पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में खेल प्रेमी व अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)