सीकर पुलिस को मिली सफलता, दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार , पीड़िता को दिलाया जाएगा पूरा न्याय

0
222

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी के सीकर पहुंचने पर पुलिस कंट्रोल रूम आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि दिनांक 23.4.17 को सीकर में कचरा बीनने वाली  11 वर्षीय दुष्कर्म पीड़िता के आरोपी कपिल वेदी को पुलिस ने आज दिनांक 1.5.17 को जयपुर से गिरफ्तार किया गया है जिससे पुलिस द्वारा गहनता से जांच की जा रही है । आरोपी कपिल वेदी ने भी नाबालिक बालिका के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम देना कबूला है और पहले भी ऐसी ही घटना को अंजाम देना बता रहा है जिसके विषय मे मुलजिम से गहनता से पूछताछ की जा रही है । आरोपी ने बालिका को कचरा होने का बहाना बनाकर अकेला पाकर ऐसा कुकृत्य करना कबुल कर है।

कच्ची बस्ती में शिक्षा की स्थिति की जानकारी लेने पर cwc ओर महिला बाल अधिकारिता विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यहां निजी स्तर पर कैम्प लगाकर सामाजिक संघटनो के सहयोग और शैतान सिंह के द्वारा इन बच्चो को शिक्षा प्रदान की जा रही है ।
जिसमे आ रही समस्या की जानकारी आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने जानी तो सामने आया कि राष्ट्रीय आवासीय शिक्षा विभाग से ऐसे वंछित वर्ग के बच्चो के लिए अनुदान दिया जाता है लेकिन सीकर के विभिन्न इलाकों में गरीब और जुग्गी झोपडी में रहने वाले बच्चो तक उसका लाभ नही पहुंच पा रहा है और ये बच्चे शिक्षा से वंचित रह थे है इस दिशा में भी आयोग को निर्देश देने की अपील की जिसकी जरूरत जाहिर की आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने जिला शिक्षा अधिकारी सीकर जगदीश शर्मा को निर्देश दिए की ऐसे पिछड़े वर्ग के ग्राम / कॉलोनी में निवास करने वाले ओर डेरे डालकर रहने वाले  वंचित वर्ग को शिक्षित करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से कैम्प लगाकर साक्षर करने के निर्देश दिए।
महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र शर्मा, को निर्देश दिए कि सभी बच्चियो को शिक्षा और स्वरोजगार सीखने की दृष्टि से इन क्षेत्रों में कैम्प लगाए जाएं।
महिला थाने पहुंची बाल आयोग अध्यक्ष….
मनन चतुर्वेदी सीकर के महिला थाने के निरीक्षण ओर दुष्कर्म के मामले की विस्तृत जानकारी लेने सीकर के महिला थाने पहुंची वहां अनुसंधान अधिकारी रामप्रताप सिंह पुलिस निरीक्षक से सम्पूर्ण प्रकरण के अब तक के हालात पर चर्चा की ओर निर्देश दिए कि जल्दी से जल्दी मुलजिम से पूछताछ कर मामले में चालान कोर्ट में पेश करने के निर्देश दिए।

सर्किट हाउस में मिली पुलिस अधीक्षक सीकर से…..
राजस्थान बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने सीकर के सर्किट हाउस में पुलिस अधीक्षक  राठौड़ विनीत कुमार (ips) से मिलकर जिले में बच्चों की स्थिति की जानकारी ली और अन्य पेंडिंग कैसो पर भी चर्चा की । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अभी मै सीकर में अधीक्षक पद पर  स्थानांतरण हुआ ही है जिले की सभी समस्यों की मै अपने स्तर पर जानकारी ले रहा हूँ जल्दी ही पुलिस द्वारा बच्चो से संबंधित पेंडिंग हर मामले को तत्परता से लिया जाएगा

सर्किट हाउस में सभी अधिकारियों को संबोधित करते कहा कि बच्चो से संबंधित मामलो को संवेदनशीलता से लिया जाना सुनिश्चित करे । स्कूल बस में बच्चो की सुरक्षा हेतु सिमित संख्या में स्कूली बच्चों को बस में बाल वाहिनी में बैठना सुनिश्चित करें।

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी के साथ सीकर प्रवास के दौरान बीजेपी सीकर से नीलम मिश्रा , दुर्गा हटवाल महिला मोर्चा बीजेपी, पुलिस अधीक्षक राठौड़ विनीत कुमार, अति0 पुलिस अधीक्षक डॉ तेजपाल सिंह, सहायक पुलिस अधीक्षक फारूक खान, जिला शिक्षा अधिकारी जगदीश शर्मा, समाज कल्याण अधिकारी पारीक, महिला अधिकारिता विभाग के राजेन्द्र शर्मा, cwc अध्यक्ष डॉ R.L. मिश्रा , cwc सदस्य और अन्य शहर के लोग साथ रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)