यहां राजा का आदेश आज भी मानते हैं लोग,नहीं छूते कोई चीज

0
136

पुराने समय में हमारे देश में राजा महाराजाओं की हुकुमत चला करती थी। उनकी कही हुई बात को लोग भगवान के आदेश के समान मानते थे। आजकल ऐसी बातें सुनने में कहानी की तरह लगती हैं लेकिन आज के जमाने में हमारे देश में आज भी एक ऐसी जगह है,जहां लोग पुराने समय के राजा का आदेश मान रहे हैं।

PunjabKesari
छत्तीसगढ़ के जगदलपुर जिला से करीब 35 कि.मी की दूरी पर बसे छिंदगांव में लोग 10वीं शताब्दी की कुछ मूर्तियों को छूने से परहेज करते हैं। जो कि शिव मंदिर में हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि आज से करीब 70 साल पहले उनके राजा ने इन मूर्तियों कोे न छूने का फरमान सुनाया था। जिसके चलते लोग इस आदेश की पालना आज भी कर रहे हैं।

PunjabKesari

इस मंदिर में राजा की आज्ञा की तख्ती आज भी टंगी हुई है। यहां पर भगवान नरसिंह,नटराज और माता कंकालिन की बहुत पुरानी मूूर्तियां हैं। यहां के लोग अपने बस्तर राजा को मां दंतेश्वरी की माटी का पुजारी मानते थे और उनकी कही हुई बात को भगवान का आदेश समझते थे। लोगों का मानना है कि अगर वह इनको गलती से भी छू लेंगे तो यह अभिशाप के समान होगा। लोग इन मूर्तियों को न तो संग्रहालय में रखने देते हैं और न ही खुद इनको हाथ लगाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)