यहां परंपरा के नाम पर दुधमुंहे बच्चों के ऊपर लगाई जाती है छलांग…

0
101

परंपरा के नाम पर दुनियाभर में निभाये जाने वाले अनोखे रीतिरिवाज कभी-कभी तो सबके लिए मनोरंजन का साधन बन जाते हैं तो कभी-कभी ये जानलेवा भी साबित होते हैं। कुछ ऐसा ही है स्पेन में निभाया जाने वाला ये रिवाज जिसे ‘एल सालटो डेल कोलाचो’ यानी ‘डेविल्स जंप’ कहा जाता है। जिसमें दुधमुंहे बच्चों के ऊपर से डेविल्स गुजरते हैं।

इस परंपरा में वे महिलाएं शामिल होती हैं, जो हाल ही में मां बनी हैं। इस दौरान वो अपने नवजात बच्चों को जमीन पर लिटा देती हैं और फिर उनके ऊपर से लोग कूदते हैं। इस उत्सव को यहां देशभर में बड़े ही ऊंचे स्तर पर और धूमधाम से मनाया जाता है।

इसके लिए एक खास जगह चुनी जाती है और वहां पहले बच्चों के लिए खूब सारे नर्म बिस्तर जमीन पर बिछा दिए जाते हैं। इसके बाद कुछ लोग खास पोशाक में आते हैं और उनके साथ एक व्यक्ति दैत्य की वेशभूषा में भी होता है जिसे खास पोशाक व मेकअप कर तैयार किया जाता है। इसके बाद यह खास दैत्य इन बच्चों के ऊपर से कूदते हैं। यह सिलसिला तब तक चलता है, जब तक सभी नवजातों के ऊपर से दैत्य गुजर न जाए। यहां के लोगों का कहना है कि यह हमारी परंपरा है और इसे हम लोग उत्सव की तरह मनाते हैं।

इस उत्सव के पीछे मान्यता है कि ऐसा करने से सभी तरह के पापों की शुद्धि हो जाती है। वहीं, नवजात के आसपास से सभी तरह की नकारात्मकऊर्जा का नाश हो जाता है। ये उत्सव सन् 1620 से यहां मनाया जा रहा है, लेकिन इसकी शुरुआत कैसे हुई इसके बारे में कोई नही जानता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)