मैं इस झारखण्ड राज्य का एक नंबर मजदूर बनकर रहूंगा-रघुवर दास

0
134

अशोक झा ।

साहेबगंज। मैं इस झारखण्ड राज्य का एक नंबर मजदूर बनकर रहूंगा। गरीबी की जिंदगी मैंने जी है। मेरे माता अनपढ़ थी, पिता पांचवी क्लास पास, और मैंने मजदूरी करके जीवनयापन किया। मैंने गरीबी को नजदीक से देखा है। इसीलिए मैं नहीं चाहता कि झारखण्ड का एक भी व्यक्ति गरीब रहे। एक एक व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए, जन चौपाल लगाकर उनकी समस्याओं को सुनने के लिए आज यहां आया हूँ। उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने साहेबगंज के बरहेट प्रखंड स्थित खजूरखाल पंचायत में आयोजित जन चौपाल के दौरान कही।

मुख्यमंत्री ने अनिता कुजूर जी से लिए गए मधु का पैसा दो दिन में मिलना चाहिये…इसकी पूर्ण रिपोर्ट भी मुझे सौंपे। अनिता कुजूर दीदी आपके शहद का पैसा आपको मिलेगा..

वहीं एक अन्य महिला की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी बिचौलिया गिरी से संथाल परगना को मुक्त करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वीरों की भूमि संथाल परगना, जहां के वीरों ने आजादी हेतु शंखनाद किया। कल्पना करें कैसी परिस्थितियों का सामना उन्होंने किया होगा। उन शहीदों ने सपना देखा था आजादी का, समृद्ध और खुशहाल संथाल का, लेकिन उनका सपना पीछे रह गया और यह सब हुआ कालांतर तक शासन और जनता के बीच दीवार की वजह से संथाल परगना में बिचौलियों का आधिपत्य हो गया। उस आधिपत्य और दीवार को गिराने आपके बीच आया हूं जन चौपाल के उद्देश्य भी यही है। झारखण्ड और संथाल की इस वीर धरा के चहुंमुखी विकास का संकल्प लेकर यह मजदूर ईमानदारी से मजदूरी और जनभागीदारी, जन साझेदारी से विकास करने आया हूं।

जन चौपाल में पहाड़िया जनजाति के शिवास ने कहा कि मुख्यमंत्री जी हम पहाड़ों में निवास करते हैं हमें पीने का पानी उपलब्ध कराएं। इसपर मुख्यमंत्री ने कहा 3492.077 लाख की योजनाओं का आज शिलान्यास हुआ है इन योजनाओं में पहाड़िया जनजाति के लोगों के घरों तक 4 माह के अंदर पाइपलाइन का जरिय शुद्ध पेयजलापूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा। लातेहार जिला में ऐसा एक कार्य पूरा हो चुका है जल्द उसका उद्घाटन होगा। 2022 तक राज्य के सभी लोगों को शुद्ध जल पाइपलाइन के माध्यम से उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। साथ ही बिरसा मुंडा योजना तहत आपको पक्का आवास भी मिलेगा।

1 लाख युवाओं को रोजगार जनवरी में जल्द, आपको भी रोजगार मिलेगा

बोरियो से आये एक युवक से रोजगार की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आप को हुनरमंद बनाया जाएगा। 700 करोड़ रुपये युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है आप उपायुक्त से मिलें और प्रशिक्षण प्राप्त करें। समय की मांग के अनुरूप आपको प्रशिक्षित किया जा सके। 12 जनवरी 2019 को राज्य सरकार 1 लाख युवाओं को रोजगार से आच्छादित करेगी।

14 साल में 18% शौचालय, 4 साल में 100% शौचालय, स्वच्छता से स्वास्थ्य की ओर झारखण्ड

बरहेट की रिंकी कुमारी ने कहा मुख्यमंत्री जी आपको धन्यवाद आपने हमारे गांव के सभी घरों में शौचालय बनवा दिया। सभी इसका उपयोग कर रहें हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा बेटी धन्यवाद आपको और गांव वालों का आपकी जागरूकता का ही परिणाम है कि झारखण्ड स्वच्छता से स्वास्थ्य की ओर बढ़ रहा है। रिंकी ने बताया कि गंगा किनारे के सभी जगह शौचालय बन गया है गंगा भी साफ सुथरी नजर आती है। मुख्यमंत्री ने हामी भरते हुए कहा गंगा मईया का सम्मान करें और यों ही साफ सुथरा रखें।

2018 तक सभी घरों तक बिजली पहुंच जाएगी, मई 2019 तक 20 घंटे बिजली

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2018 तक सभी घरों तक बिजली पहुंच जाएगी। बरहेट में 233 किमी संचरण लाइन बिछाई गई, 46,155 घरों तक बिजली पहुंचाई गई, 10, 709 कनेक्शन सौभाग्य योजना के तहत दिए गए। आपका घर भी बिजली से रोशन होगा और बच्चे उस रोशनी में पढ़कर अपना भविष्य रोशन करेंगे।

बीएससी से आगे की पढ़ाई करो, 18 साल से पहले शादी नहीं, सुकन्या योजना का मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री को बरहेट की एक युवती ने बताया कि वह बीएससी कर चुकी है और सखी मंडल से जुड़ने के बाद उसे लाभ हुआ और उसकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो रहा है। इसपर मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी तुम आगे की भी पढ़ाई करो। राज्य सरकार बेटियों को आगे बढ़ाने के उदेश्य से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना 1 जनवरी से ला रही है जो नववर्ष में राज्य की बेटियों के लिए उपहार होगा। बेटी के जन्म लेने के साथ ही उसके एकाउंट में प्रोत्साहन राशि डाल दी जाएगी, फिर स्कूल में नामांकन के साथ प्रोत्साहन राशि, 6वीं क्लास में राशि, 9वीं 10वीं, 12वीं क्लास में प्रोत्साहन राशि, इसके बाद 18 साल की उम्र में एकमुश्त राशि बशर्ते युवती अविवाहित रहे। सरकार बाल विवाह रोकना चाहती है। साथ ही बेटियों को शिक्षा प्रदान करना भी लक्ष्य है।

जैविक खेती समय की मांग

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि आज झारखण्ड कृषि के क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है। चार साल पूर्व ऋणात्मक कृषि दर (-4.5%) से कृषि वृद्धि14% तक पहुंच गया, इसका श्रेय केवल झारखंड के मेहनती किसानों को जाता है। आज खूंटी का कटहल अब सिंगापुर जा रहा है। वैश्विक बाजार में झारखड कृषि प्रसंस्करण के माध्यम से अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहा है। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि आज जैविक खेती की आवश्यकता महसूस हो रही है। रासायनिक खाद के कारण लोग तरह तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। भविष्य में जैविक फॉर्म क्लस्टर का निर्माण कर जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा और किसान के द्वारा उत्पादित कृषि उत्पाद विदेशी बाजार तक जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड में मधमक्खी पालन की क्रांति आनेवाली है। पतंजलि के द्वारा अग्रोप्रोसेसिंग के माध्यम से मधु को प्रोसेसिंग करने के उपरांत भेजा जाएगा। किसानों की आमदनी डेढ़ से दो गुना आमदनी हो जाएगा। हमारा लक्ष्य है कि 2022 तक एक- एक किसान का कमाई 4 गुना हो जाए।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि हमारे राज्य के किसान कभी अपने आपने को गरीब न समझें। साहेबगंज के किसानों को ड्रिप इरीगेशन का तकनीक नेटाफेम कंपनी के द्वारा किसानों को दिया जाएगा। कोका कोला कंपनी भी कृषि उत्पादों का खरीद करेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने 8196.180 लाख रूपये की योजनाओं का उद्घाटन और 3492.077 लाख रूपये की योजनाओं का शिलान्यास किया।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री लाडली योजना के लाभुकों को लाभान्वित किया। भूमि संरक्षण विभाग की ओर से पम्प सेट का वितरण, सखी मंडल, आजीविका सखी मंडल की 879 लाभुकों, सामुदायिक निवेश राशि के तहत राशि एवं दिव्यांगों के बीच ट्राय साईकल का वितरण किया।

इस अवसर पर माननीय विधायक राजमहल श्री अनन्त कुमार ओझा, पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री राजकुमार लकड़ा, बीस सूत्री उपाध्यक्ष श्री उज्ज्वल मंडल, उप विकास आयुक्त श्रीमती नैंसी सहाय, वन प्रमण्डल पदाधिकारी श्री मनीष तिवारी, नगर परिषद साहेबगंज के अध्यक्ष श्री श्रीनिवास यादव, उपाध्यक्ष श्री रामानंद साह के साथ जिला स्तरीय तथा प्रखण्ड बरहेट के पदाधिकारी एवं कर्मी, भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)