मारुति सुजुकी और हुंडई को टक्कर देंगे कोरियाई कार कंपनी ‘केिया मोटर्स’ भारत में करेगी 7,100 करोड़ रुपये निवेश

0
148

दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी ‘किया मोटर्स’ भारत में प्रवेश कर रहा है कंपनी भारत में एस यू भी और सेडान के निर्माण और साल 2019 तक वह उसे बाजार में पेश करेंगे।’केिया मोटर्स’ में काम करने पर भारत में 1.1 अरब डालर (लगभग 7,100 करोड़ रु) की लागत वाली एक कारखाने की योजना में आंध्र प्रदेश। इस कारखाने में कारों का निर्माण होगा ‘केिया मोटर्स’ कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है और हाइडई समूह का हिस्सा है। वह हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार के साथ अनन्तपुर जिले में एक प्लांट स्थापित करने की सहमति के अनुसार मेमो पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसकी भारत आने से मारुति सुजुकी और हुंडई को सीधे टककर मिलेगा।

‘पिकान्टो’ और ‘रियो’ भी आएंगे भारतीय बाजार में-

कंपनी के भारतीय प्लांट में एक साल के भीतर 3 लाख वाहन बनाने होंगे और इसमें उत्पादन 2019 का दूसरा छमाही शुरू होगा कंपनी ने कहा कि वह भारत के प्लांट में ही देश के लिए कार बना दिया गया है।शुरू में कंपनी 2 कम्पैक्ट कार (सेडान और एस यू वी) पेश करते हैं सेडान का मुकाबला हौंडा सिटी, मारुति सुजुकी सिराज और हुडई वर्ना के साथ होगा इसकी एस। यू भी कार 4 मीटर लंबा हो सकता है बाद में कंपनी अपने बहु-प्रसिद्ध मॉडल ‘पिकान्टो’ और ‘रियो’ भी भारतीय बाजार में उतरेगी।

कारखानों की निर्माण 2017 के आखिरी तिमाही में शुरू होगा ‘केया’ की प्लांट पूरी तरह से संचालन में आने के बाद सीधे तौर पर करीब 10,000 लोग रोजगार उपलब्ध होंगे। आंध्र प्रदेश राज्य सरकार के कारखाने की आवश्यकता के अनुसार कौशल विकास निगम की माध्यम से प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)