भूख से मौत मामला : कोयली देवी ने कहा – गांव वाले मुझे घर छोड़ने को कह रहे हैं, मैं डरी हुई हूं

0
95

अशोक कुमार झा

जिला संवाददाता रांची । सिमडेगा के जलडेगा प्रखंड स्थित कारीमाटी गांव में भूख से मरनेवाली 11 साल की संतोषी कुमारी की मां कोयली देवी और उनका परिवार अपने ही घर में डरासहमा है. शुक्रवार शाम संतोषी कुमारी के परिवार को कुछ लोगों ने घर में घुस कर धमकी दी. घर के सामान फेंक देने की धमकी दी. बताया जा रहा है कि ग्रामीणों ने कोयली देवी से गालीगलौज की और गांव से निकल जाने को कहा. संतोषी की मां कोयली देवी को धमकी दी कि उसके परिवार को गांव से निकाल दिया जायेगा. इस धमकी के बाद कोयली देवी और उसका परिवार डरासहमा किसी तरह रात गुजारा. इसके बाद शनिवार सुबह कोयली देवी ने अपने परिवार के साथ गांव छोड़ दिया. सभी ने पड़ोस के गांव पतिअंबा में आजसू के प्रखंड अध्यक्ष संतोष साहू के घर में शरण ली।

सिमडेगा भूख से मौत : भाई के घर थी संतोषी की मां फिर अंगूठे की छाप किसकी ?

रांची । सिमडेगा में भूख के कारण संतोषी कुमारी की हुई मौत के मामले में भोजन का अधिकार अभियान ने मुख्य सचिव व विभागीय सचिव पर कार्रवाई की मांग की है़ यह मांग भी की है कि आधार सीडिंग नहीं होने कारण जितने राशन कार्ड रद्द हुए हैं, उन्हें पुन: बहाल किया जाये तथा योग्य लाभुकों के चयन के लिए ग्राम सभा व पंचायती राज प्रतिनिधियों की शक्तियों का पालन किया जाये़

राशन वितरण के लिए ऑफलाइन व्यवस्था लागू हो तथा सरकार राशन कार्ड बनवाने व राशन के लिए आधार की अनिवार्यता समाप्त करे़ साथ ही लातेहार समाहरणालय द्वारा जारी उस निर्देश को भी तत्काल रद्द करे, जिसमें कहा गया है कि अक्तूबर 2017 के बाद परिवार के ऐसे सदस्याें का नाम कार्ड से हटा दिया जाये, जिनके आधार कार्ड की सीडिंग नहीं हुई है़ इस विषय पर अभियान की तारामणी साहू, धीरज कुमार, जेम्स हेरेंज, अशर्फी नंद प्रसाद व आकाश रंजन ने एक्सआइएसएस सभाकक्ष में अपनी बात रखी़।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)