बहुत जल्द मसानजोर एक नये रूप रंग में दिखेगा- मुकेश कुमार, उपायुक्त

0
260

अशोक कुमार झा

जिला संवाददाता, दुमका। पर्यटन पर्व ’देखो अपना देश’ कार्यक्रम अन्तर्गत मसानजोर के नव निर्मित टूरिस्ट काॅम्पलेक्स भवन में सुबह सवेरे से ही विभिन्न प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये लोगों का जुटान होने लगा।
समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी, दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार के साथ जिला स्तरीय सभी अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान प्रातः 7 बजे से साइक्लिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साइक्लिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पत्ताबाड़ी से लेकर मसानजोर तक लगभग 14 किमी की दूरी तय करनी थी। इस प्रतियोगिता में दुमका जिला के साथ अन्य जिलों के भी प्रतिभागी बड़ी तादाद में दिखे। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को साईकल वितरित किया गया। करीब 300 की संख्या में प्रतिभागी इस साइकलिंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये पहँुचे थे। समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर प्रतिभागियों को विदा किया।
संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने कहा कि दुमका पर्यटन के क्षेत्र में देष के मानचित्र पर अपनी अलग पहचान रखता है। दुमका को पर्यटन के क्षेत्र में और भी विकसित करने की जरुरत है ताकि देष के हर कोनें से लोग दुमका के पर्यटन स्थल पहँुचे। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से दुमका की खुबसूरती का प्रचार-प्रसार होगा। उन्होंने कहा कि दुमका जिला के पर्यटन स्थल विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम सेे पहचान दिलाने की जरुरत है फिर वह दिन दूर नहीं जब दुमका भी नं0 1 टूरिस्ट स्पाॅट बनेगा। उन्होंने कहा कि सरकार हर क्षेत्र में लगातार कार्य कर रही है। सबका साथ सबका विकास के मूल मंत्र के साथ सरकार विकास की एक नयी लकीर खींच रही है। हर वर्ग के लोगों का चैमुखी विकास सरकार की प्राथमिकता है जिसके लिये लगातार कार्य किया जा रहा है।*

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि पर्यटन पर्व पूरा देश मना रहा है। दुमका आनेवाले दिनों में पर्यटन की दृष्टि से एक बड़ा पर्यटन केन्द्र होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही मसानजोर एक नये रुप रंग में दिखेगा। जिला प्रषासन मसानजोर को एक बेहतर टूरिस्ट स्पाॅट बनाने के लिये लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुझे खुषी है कि पर्यटन पर्व के अवसर पर आयोजित साइक्लिंग प्रतियोगिता में दुमका जिला के साथ-साथ अन्य जिलों से भी आकर लोगो ने भाग लिया। अगले वर्ष तक हमारा प्रयास होगा कि पूरे दुमका में साईकल रुट विकसित किया जाय ताकि इस तरह का आयोजन आसानी से किया जा सके साथ ही अगर हमें राष्ट्रीय स्तर की साइक्लिंग प्रतियोगिता का आयोजन दुमका में आसानी से कर सके। दुमका से मसानजोर रुट की खुबसुरती का कोई जबाव नही हैं इसलिये हमारा प्रयास होगा कि साइक्लिंग रुट के तौर पर इसे विकसित किया जाय। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है राज्य सरकार इस तरह के कार्यक्रमों को बढ़ावा देती रहेगी। उन्होंने सभी प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन किया। उन्होंने कहा कि खेल मे हार जीत होती है लेकिन खेल को खेल भावना से खेलना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि खेल से शारीरिक और मानसिक विकास होता है। प्रतियोगिता के दौरान दूसरे प्रतिभागी को अपना दोस्त समझें। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में लगे सभी अधिकारियों और कर्मियों को धन्यवाद देता हँू। आपके ही प्रयास से ही यह आयोजन सफल बन पाया।

इस दौरान एन सी सी स्काउॅट एण्ड गाईड के साथ विभिन्न स्कूली छात्र एवं छात्राओं को ।Adventures Sports की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। आयोजिन को लेकर छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। सभी छात्र-छात्राओं के ठहरने के लिय 40 टेन्ट लगाये गये है। उनके भोजन के साथ-साथ उनके आवासन की पूरी व्यवस्था जिला प्रषासन द्वारा की जा रही है।
साईक्लिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर ब्रांटियस मरांडी, द्वितीय स्थान पर रंजीत किस्कू, तृतीय स्थान पर सांतनु कुमार साह रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)