झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले 25 हजार परिवारों को देंगे नया घर- रघुवर दास

0
135

अशोक कुमार झा।

रांची। झारखंड में विस्थापन की समस्या एक बड़ी समस्या है. इसके चलते प्रदेश के कई हिस्सों में लोग प्रभावित हुए हैं. आधारभूत संरचनाओं के विकास के कारण दशकों से विस्थापन का दंश लोग झेलते रहे हैं. सीएम रघुवर दास ने धुर्वा में आयोजित हटिया विस्थापित समिति के वन भोज सह सांस्कृति कार्यक्रम में विस्थापितों के दर्द का उल्लेख किया. धुर्वा के कूटें में आयोजित इसी कार्यक्रम स्थल पर ही विधानसभा का नया भवन बन रहा है. इस कारण काफी लोग विस्थापित हुए हैं. सीएम ने कहा कि सभी विस्थापितों को सरकार आवास देगी साथ ही रांची के 25 हजार झुग्गी- झोपड़ी वालों को कॉलोनी बनाकर बसाया जाएगा।
कार्यक्रम में हटिया विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों लोग पहुंचे जिनमें अधिकांश लोग विस्थापित हैं. बताया जा रहा है कि यहां एचईसी की स्थापना काल से ही विस्थापन की समस्या चलती आ रही है. राज्य के मुखिया ने सभी विस्थापितों को आश्वस्त किया है कि उनके परिवार के युवा बेरोजगारों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।  साथ ही विस्थापितों को वर्तमान आवासीय क्षेत्र की जमीन का पट्टा दिया जाएगा. ताकि वे उस भूखंड का मालिक बन सकें।
सीएम रघुवर दास ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि 2020 तक राज्य के सभी बेघरों को आवास मुहैया कराया जाए. सीएम ने कहा कि गरीबों को भी इस समाज में सम्मान के साथ जीने का पूरा हक है. इसलिए सरकार गरीबों और खासकर विस्थापितों की समस्या को गंभीर से लेकर उसपर काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)