इन मोबाइल एप्स से बचाए अपना इंटरनेट डेटा

0
136

स्मार्टफोन्स अाने के बाद दुनियाभर के सभी यूजर्स अपने फोन पर ही वीडियो और मूवीज को देख रहे हैं। लेकिन इससे अधिक डाटा की खपत होती है जिससे  आपका डाटा प्लान जल्दी खत्म हो जाता है। अाज हम अापको कुछ एेसी एप्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे अपनाकर आप इस परेशानी को दूर कर सकते है और इंटरनेट डेटा को जल्दी खत्म होने से कुछ हद तक रोक सकते है।

वीडियो स्ट्रीमिंग साइट के लिए टूल्स- यूट्यूब, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसी अधिकांश वीडियो स्ट्रीमिंग साइट्स डेटा प्रबंधन की पेशकश करती हैं। अमेजन प्राइम अपने ग्राहकों को एप्प के सेटिंग्स पेज में स्ट्रीम या डाउनलोड की क्वालिटी को कस्टमाइज करने की इजाजत देता है। इससे यूजर 100Mb डेटा में एक घंटे का वीडियो देख सकते हैं। वहीं नेटफ्लिक्स अपने यूजर्स को सेलुलर नेटवर्क पर लोअर क्वालिटी का वीडियो देखने की इजाजत देता है। इस पर 1GB डेटा में यूजर चार घंटे का वीडियो देख सकता है।

सोशल मीडिया को ऐसे करें मैनेज- आजकल सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्स पर काफी वीडियो देखे जाते हैं। इन सभी सोशल नेटवर्क्स में डेटा की खपत को कम करने के लिए बिल्ट-इन टूल्स होते हैं। इंस्टाग्राम में एक विकल्प है, जिससे मोबाइल का डेटा कम यूज होता है। व्हाट्सएप पर आप मोबाइल के डेटा खर्च होने की स्थिति में वीडियो की डाउनलोडिंग को रोक सकते हैं। वहीं फेसबुक पर स्क्रॉल करने पर वीडियोज अपने आप ही प्ले होने लगते हैं। मगर, एप्प की सेटिंग्स में जाकर आप इसे बंद कर सकते हैं, जिससे मोबाइल के डेटा की बचत हो सकेगी। कम डेटा की खपत के लिए कुछ सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक और ट्विटर के लाइट वर्जर मौजूद हैं।

डेटा मैनेजमेंट टूल्स- ओपेरा मैक्स या ओनावो जैसे डेटा मैनेजर एप्स का इस्तेमाल करके यूजर डेटा की खपत को कम कर सकते हैं। ये एप्प न सिर्फ वीडियो की स्ट्रीमिंग के दौरान डेटा की खपत को कम करते हैं, बल्कि बैकग्राउंड में भी डाटा की खपत करने से एप्प को रोक देते हैं। ओपरा मैक्स में बिना वीडियो को कंप्रेस करके कम डाटा खर्च किए देखा जा सकता है। वहीं, ओनावो डेटा मैनेजर यूजर्स को उन एप्स के लिए अलर्ट सेट करने की सुविधा देता है, जो लिमिट से ज्यादा की डाटा की खपत करते रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)