आतंकवाद वैश्विक संकट, इससे निपटने के लिए साझा लड़ाई की जरूरत- उपराष्ट्रपति 

0
289
इटली के प्रधानमंत्री श्री जेंटिलोनी से मुलाकात की 
नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि आतंकवाद वैश्विक चिंता का विषय है और इससे निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर आपसी सहयोग की जरूरत है। इटली के प्रधानमंत्री श्री जेंटिलोनी से आज मुलाकात के दौरान उन्होंने यह बात कही।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर समग्र सम्मेलन और तत्काल आपसी समाधान में विश्वास रखता है।

उपराष्ट्रपति ने एमटीसीआर में भारत की सदस्यता का समर्थन करने के लिए इटली को धन्यवाद दिया। श्री नायडू ने कहा कि एनएसजी यानि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता भारत सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है, और आशा है भारत को इस मसले पर भी आगे इटली से समर्थन मिलेगा।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत और इटली के बीच 8.7 बिलियन अमरीकी डॉलर का दविपक्षीय व्यापार होता है जोकि और बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि भारत ने व्यापार सुगमता के लिए कई कदम उठाए हैं जिससे इटली की कंपनियों के सामने व्यापार करने के असीमित अवसर हैं।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि जलवायु परिवर्तन दोनों ही देशों के लिए बेहद महत्तवपूर्ण मसला है और भारत ने जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते का 3 अक्टूबर 2017 को अनुमोदन कर दिया है। भारत ने 2022 तक 175 गीगा वॉट नवकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करने का लक्ष्य तय किया है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि इटली के लोग भारतीय खान-पान, संस्कृति, संगीत, योग और आयुर्वेद में रुचि रखते हैं। भारत इटली के साथ परंपरागत भारतीय औषधि विज्ञान के क्षेत्र में आपसी सहयोग को और मज़बूत करना चाहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)