अंतिम व्यक्ति तक मिलेगा विकास योजनाओं का लाभ-उपायुक्त

0
156

अशोक कुमार झा।

लातेहार। विकास योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुुंचाने की सोच की साथ उपायुक्त राजीव कुमार बरवाडीह प्रखंड का दौरा कर विकास योजनाओं का जायजा लिया। उपायुक्त श्री कुमार ने अपने निरीक्षण के क्रम में सबसे नक्सल गांव समझा जाने वाला केड,छिपादोहर समेत अन्य गांव का दौरा कर ग्रामीणों से सीधा संवाद स्थापित कर उनकी समस्या को जाना एवं समस्या समाधान के साथ ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़ने के लिए जागरूक किया। इस दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने स्पष्ट कहा कि विकास योजनाओं का लाभ लेने में अगर थोड़ी सी भी परेशानी आ रही है तो आप मुझसे संर्पक करें। इस दौरान उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड कर्मियों को भी पूरी ईमानदारी से अपनी जिम्मेवारी निभा कर योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने को लेकर निर्देश दिए। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्री कुमार ने प्रखंड में संचालित प्रधानमंत्री आवास,सड़क निर्माण विद्यालय समेत अन्य योजनाओ ंका निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी दिनेश कुमार,बीपीएम प्रवीण कुमार समेत दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।

अतिनक्सल क्षेत्र कोपे गांव पहुंचे उपायुक्त
बरवाडीह प्रखंड में विकास योजनाओं का जायजा लेने पहुंचे उपायुक्त राजीव कुमार प्रखंड के अतिनक्सल क्षेत्र केड गांव पहुंचे जहां उन्होंने ग्रामीणों से सीधा संवाद स्थापित कर ग्रामीणों को विकास योजनाओं के प्रति जागरूक होने को लेकर प्रेरित किया। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव में पटवन के साधन एवं पीने के पानी की मांग की। जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने ग्रामीणों को गांव की योजनाएं चयन करने एवं उसे प्राथमिकता के साथ गांव में उतारने की बात कही।

सखी मंडल के महिलाओं को पढ़ाया स्वावलंबन का पाठ
उपायुक्त राजीव कुमार बरवाडीह प्रखंड छिपादोहर स्थित आंचल आजीविकास संगठन महिला समूह के दीदी से बात कर उन्हें  स्वावलंबन का पाठ पढ़ाया। उपायुक्त श्री कुमार ने महिलाओं को मुर्गी पालन,बतख पालन,सुकर पालन,कृषि कार्य समेत अन्य कार्य कर आत्म निर्भर बनने की बात कही। इस दौरान महिलाओं ने भी अपनी समस्या उपायुक्त के समक्ष रखा जिस पर उन्होंने सभी समस्या समाधान को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया।

विद्यालय भवन को देख नाराज हुए उपायुक्त
छिपादोहर में विकास योजनाओं के निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त राजीव कुमार परियोजना उच्च विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण में विद्यालय भवन की स्थिति को देख कर नाराजगी जतायी। इस दौरान उन्होंने खाली पड़े भवन की मरम्मति करने को लेकर बीडीओ को निर्देश दिए एवं भवन मरम्मति के बाद सखी मंडल के महिलााओं को देने की बात कही। इस दौरान उन्होंने विद्यालय परिसर  को और सुंदर एवं स्वच्छ बनाने की बात कही।

प्रधानमंत्री आवास एवं शौचालय निर्माण पूर्ण करने का निर्देश

बरवाडीह प्रखंड में विकास योजनाओं का जायजा लेने पहुंचे उपायुक्त राजीव कुमार प्रखंड में बन रहे प्रधानमंत्री आवास एवं शौचालय निर्माण का निरीक्षण कर लाभूको को ससमय कार्य पूर्ण करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने बने शौचालय का उपयोग करने को लेकर भी लाभूको को प्रेरित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)